Bike insurance कैसे करे Online ? In hindi (2022)

नमस्कार दोस्तो!

अपनी bike का insurance करवाके रखना बहुत ही जरूरी है! क्युकी हमारी जिंदगी मे कभी भी दुर्घटना घट सकती हैं। आजकल चोरी-डकैती, accident आदि होना आम बात हो गयी है, बीमा (Insurance) करके रखने से हमलोग इन सब प्रोब्लेम से टेंसन फ्री हो कर रह सकते हैं।

सबसे बेहतरीन बात ये है की आजे के समय मे आप घर बैठे ही खुदके मोबाइल से bike insurance करवा सकते हैं। अब आपको बाहर कही पर भी जा के ऑफलाइन कराने की जरूरत नहीं होगा। इस पोस्ट के जरिये हम आपको ऑनलाइन कैसे bike insurance कैसे करते है की वारे मे पूरी जानकारी देंगे। आपसे अनुरूध् करेंगे की इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

Bike insurance kaise karaye online

और पढ़िए ~ EMI से मोबाइल कैसे खरीदे ?

Bike Insurance कितने प्रकार की होती है:

दोस्तो आपकी जानकारी के लिये बता दु की bike insurance तीन (3) प्रकार की होती हैं। आप इन तीनों मे से किसी एक की insurance को करा सकते हो।

1.Zero Dep.

2.Comprehensive.

3.Third party.

Bike Insurance कराने के लिये कौनसी दस्तावेजों की जरूरत हो सकती हैं:

• आपकी फोटोग्राफ

• Identity Proof (Driving Lisence, Pan Card)

• आपकी bike की registrataion card.

• Address Proof (आधार कार्ड, वोटर कार्ड)

Bike Insurance कैसे करे Online:

दोस्तो bike insurance करने से पहले आपको ये decide करना होगा की आप कौनसी कम्पनी मे Insurance करना चाहते हो। क्युकी मार्केट मे बहुत कम्पनी उपलब्ध है जो insurance की service प्रदान करते हैं। आप अपनी बजट और requirement की हिसाब से कोई भी कम्पनी को choose कर सकते हो।

ऑनलाइन insurance करवाने के लिये आप Policybazar.com के जरिये आसानी से कर सकते हो। हम किसी भी insurance कम्पनी का नाम तो नहीं लेंगे लेकिन Policybazar के वेबसाइट की मदद से आप सभी कम्पनी को compare कर सकते हो। यहा आपको लगभग हर प्रसिद्ध कम्पनीज़ के नाम देखने को मिल जायेंगे। जिस भी कम्पनी के साथ आप 2 wheeler insurance कराना चाहते हो यहां click करके आप directly apply कर सकते हो। इसके अलावा policybazar से insurance कराने से आप upto 80% तक save कर सकते हो।

Insurance Copy कैसे पाये:

आप जिस भी कम्पनी मे insurance करेंगे, वो कम्पनी आपको insurance policy copy जरूर देंगे। वैसे तो ये copy insurance कराने के कुछ समय बाद ही आपकी Email पर भेज दिया जाता हैं। अगर आपको इसी पाने मे दिक्कत हो रही हैं तो आप कम्पनी से सम्पर्क कर सकते हैं! वो लोग आपकी मदद जरूर करेंगे। इसके अलावा अगर आपके पुराना copy खो गया है तो आप नये copy के लिये भी आवेदन कर सकते हो।

और पढ़ियेगा- General Insurance एजेंट कैसे बने?

Bike insurance करना कियु जरूरी हैं:

Vehicle insurance करना सभी वाहनों के लिये जरूरी है। ये सरकार धारा बनायी गयी एक नियम है! बिना insurance के driving करने से आपको 2000 रुपया का फाइन भी देना पड़ सकता हैं। ट्रैफिक पुलिस ने अगर आपको कही रुखाये तो आपको insurance की पेपर मांग सकती हैं। काफी लोग समय पर insurance नही कराते है फिर बाद मे जाकर उनलोगो को पस्टवा होती हैं। अगर आप देश के एक जिम्मेदार नागरिक हो और आप कोई भी वाहन चलाते हो तो आपको खुदकी insurance करवाके रखनी चाहिए।

Bike insurance करते समय कुछ जरूरी बातें:

• कुछ कम्पनी vehicle insurance मे 50% पैसा देती है और कुछ कम्पनी पुरा पैसा देती है।

• लाइसेंस के बिना driving करने से insurance claim नहीं होता।

• Stunts से होने वाले damage को insurance Policies मे cover नहीं किया जाता।

• अल्कोहल और अन्यो नशा सेवन करके driving करने से जो दुर्घटना होंगी वो भी include नहीं किया जाता।

• Expiry date पार होने के बाद वो insurance स्कीम काम नहीं करता। उसके बाद आपको फिर से renew करना होगा।

और पढ़े ~ EMI से laptop कैसे खरीदे ?

Conclusion:

दोस्तो आपको बता दु की 2 wheeler insurance की रकम (price) ज्यादा नहीं होता है। लेकिन यही छोटी रकम आपको बाद मे बड़ा खर्चा से बचा सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग 1 साल के लिए insurance करवाती है लेकिन आप चाहे तो 3 साल से लेकर 5 साल तक भी इंश्योरेंस करवा सकते हो।

आशा करते है की आपको ऑनलाइन माध्यम से bike insurance कराने की पूरी प्रकिया के वारे मे ज्ञान मिल सुकि है। अगर आपको कुछ भी पूछना है तो हमे सम्पर्क कर सकते है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिये धन्यवाद! इसी तरह financial articles को पढ़ने के लिये हमारी साईट मे आते रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *