बैंक में मोबाइल नंबर कैसे जुड़े? बैंक के साथ अपनी फोन नंबर कराइए रजिस्टर

जब भी हम किसी बैंक में अपनी Account (खाता) खोलते है तो हमे एक Personal Phone Number से लिंक करना होता है! बिना फोन नंबर के आप कही पे भी बैंक खाता नहीं खोल सकते। लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की हम जिस नंबर से बैंक खाता खोलते है, वो नंबर किसी कारण से बंध हो जाए तो हमे एक नई फोन नंबर से Update कर लेनी चाहिए। भारत सरकार की नियम के तहत, बैंक खाते के साथ हमारी फोन नंबर रजिस्टर होना जरूरी है। इसलिए अगर आपके बैंक खाते के साथ अपनी फोन नंबर रजिस्टर नही है तो जल्दी से इसे रजिस्टर कर लीजिए! नही तो आप दुविधा में पड़ सकते हो। इस पोस्ट के जरिए हम आपको बैंक में मोबाइल नंबर जुड़नेे की पूरी प्रकिया के वारे में विस्तार से बताएंगे।

how to add mobile number in bank

Bank में नंबर जोड़ने के लिए कौनसी दस्तावेजों की जरूरत हो सकती है?

• Pan Card की कॉपी ।

• Aadhar Card की कॉपी।

• Bank Passbook

दोस्तो जब आप ऑफलाइन के जरिए मोबाइल नंबर रजिस्टर करते हो तब आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों की कॉपीज की देना या फिर दिखाना पड़ सकता है।

ओर पढिए ~ बच्चे की आधार कार्ड किसे बनवाये?

बैंक के साथ मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

दोस्तो आप अपनी बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए अपनी बैंक को request करना होगा। आपके पास जिस भी बैंक का खाता है, उस बैंक में जाकर अपनी नंबर आसानी से ये काम कर सकते हो। नई फोन नंबर Update करने के लिए आपको कुछ formalites को पूरा करना होगा। इसके लिए बैंक आपको एक फॉर्म देंगी जहा आपको अपनी खाते के वारे और खुदकी Details देनी पड़ती है। उस फॉर्म में आपकी फोन नंबर रजिस्टर की Option मिल जाता है। फॉर्म को Apply करने के बाद बैंक के लोग उसे Verify करेंगे और कुछ ही दिनों के अंडर क के साथ आपकी मोबाइल नंबर जुड़ जायेंगे।

ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

आज के जमाने में आप बैंक की लगभग सभी काम ऑनलाइन (Internet Banking) के जरिए ही कर सकते हो। सभी बैंको का ऑनलाइन एप्लीकेशन playstore में उपलब्ध होता है। मोबाइल नंबर को बैंक के साथ लिंक करने के लिए आपको बैंक ऑफिशियल Application मे जाना होगा। ऊहा आपको मोबाइल नंबर Update करने का ऑप्शन मिल जायेगा। ऊहा जाके आप अपनी पूरी प्रोसेस को कर सकते हो। लेकिन इस प्रकिया को करने के लिए आपकी बैंक खाते की इंटरनेट बैंकिंग का ऑप्शन ‘Enable’ होना जरूरी है।

ATM Card के साथ फोन नंबर कैसे जोड़े:

इसके लिए आप अपनी बैंक की Atm Machine में जाइए। उसके बाद अपनी एटीएम कार्ड को मशीन में डालिए तब आपको Register Mobile Number का एक बटन देखने को मिलेगा। ऊहा क्लिक करने के बाद आपका नया नंबर डालने को कहा जायेगा। आप अपनी मोबाइल नंबर को ऊहा सबमिट कर दीजिए। उसके बाद तुरंत ही आपकी उस नंबर पर एक OTP नंबर जायेगा जिसको आपको एटीएम मशीन में डालके Confirm करना होगा।

दोस्तो हमारी ATM कार्ड के साथ अपनी फोन नंबर लिंक होना काफी जरूरी है! क्युकी इससे हम अपनी कार्ड को सभी नोटिफिकेशन पाते है। इसके अलावा बैंक के कोई भी अपडेट्स हमारी फोन नंबर में ही आते है। ऐसा ना करने से हमे बाद में जाकर मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

और जाने~ ATM card खो जाने के बाद क्या करे?

अप्लाई करने के बाद कितने समय लगता है?

वैसे तो अप्लाई करने के 1 से 2 घंटा के अंडर बैंक के साथ आपकी नंबर जुड़ जाते है। लेकिन कभी कभी इस प्रोसेस में 2 से 3 दिन का समय भी लग सकता है।

बैंक से साथ फोन नंबर लिंक करने के फायदे:

• बैंक के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने से आप बैंक की real time अपडेट को पा सकते हो।

• मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर करने से आप Net banking का सुविधा ले सकते हो।

• अगर कोई दूसरा ब्योक्ति हमारी अकाउंट से पैसा निकालता है तो हमे SMS के जरिए तुरंत पता चल जाता है।

• विभिन्न तरह की कामों के लिए रजिस्टर हुई नंबर में OTP code आता है।

Conclusion:

आशा करते है की आपको बैंक के साथ मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रकिया के वारे में पता चल गया है। बता दे की ये प्रकिया बहुत ही आसान होता है इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसी तरह की बैंकिंग और financial आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहे।

अगर आपको ऊपर दिए गई विषय के ऊपर कोई भी सवाल पूछनी है तो हमे कमेंट के जरिए बता सकते है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यबाद! कृपया इसे जरूर share करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *