Atm Card खो जाने के बाद क्या करे (2022) ? हिंदी में जानिए

नमस्कार दोस्तो !

आज के समय में हमारे पास atm card होना बहुत ही जरूरी है। बिना इस कार्ड से हमे पैसे निकालना मुस्कील हो जाता है क्युकी अगर हमारे पास atm card नही होंगी तो पैसे निकालने के लिए हमे बैंक में जाना पड़ेगा। ये कार्ड उपलब्ध होने से हम नजदीकी Atm मशीन में जाकर आसानी से पैसा withdraw कर सकते है। कभी कभी ऐसा होता है की लोगो की atm card किसी कारण से चोरी या फिर खो जाते है! दोस्तो अगर आपके भी एटीएम कार्ड खो जाए जाए तो उसके बाद क्या करनी चाहिए ये आपको जरूर मालूम होनी चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम आपको इसिकी वारे में विस्तार से बताएंगे।

Atm card kho jaane ke baad kya kare

किया होता है Atm Card ?

दोस्तो A.T.M का पूरा नाम Automatic Teller Machine हैं, बता दे की इसकी मदद से लोग अपनी बैंक खाते से पैसा निकाल सकता है। इस मशीन को इस्तेमाल करने के लिए एक कार्ड की जरूरत होती है जिसको atm card की नाम से जाना जाता है। भारत में काफी तरह की atm card उपलब्ध है जैसे की क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, rupay कार्ड आदि।

और पढिए ~ Voter card कैसे निकाले?

Atm Card खो जाने के बाद क्या करे:

दोस्तो हमारी जिंदगी में कभी भी दुर्घटना हो सकती है। ऐसा दुर्घटना होते रहते है की लोगो के एटीएम कार्ड चोरी या खो जाते है। अगर आपके भी atm कार्ड कभी खो जाए तो सबसे पहले आपके पास जिस भी बैंक का खाता है, उस बैंक से जल्दी संपर्क करे और उन्हें अपनी कार्ड कार्ड को ब्लॉक (block) करने कह दीजिए। उन्हें बताए की आपके atm कार्ड खो गए है! तब बैंक वाले तुरंत ही आपकी अकाउंट को बंध कर देंगे। ऐसा करने से कोई दूसरा ब्योक्ति आपके अकाउंट से कोई भी transaction नहीं कर पाएंगे और आपके अकाउंट बिल्कुल सुरक्षित (safe) रहेंगे।

New Atm कार्ड कैसे मिलेगा:

एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के बाद आपका दूसरा काम होगा की जल्द से जल्द आप एक नई कार्ड के लिए अप्लाई कर दे। आपकी जानकारी के लिए बता दू की अगर आपके एटीएम कार्ड खो गई है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्युकी आप आसानी से एक नया एटीएम कार्ड बनवा सकते हो। लेकिन इसके लिए आपको बैंक के कुछ नियमों या कुछ documents को फुलफिल करना पड़ेगा। नई कार्ड के लिए अप्लाई करने के 10 से 15 दिन के अंडर एक नया कार्ड मिल जायेगा।

ओर जानिए ~ हेल्थ insurance कैसे कराए?

कुछ जरूरी बातें (You should know):

दोस्तो हमे अपनी एटीएम कार्ड को हमेशा ख्याल रखना चाहिए! ये हमारी खुदकी जिम्मेदारी है की अपनी बैंक खाते और उसमे रहे पैसे की ख्याल रखे। कुछ लोग अपनी एटीएम कार्ड में उनके सीक्रेट 4 डिजिट नंबर को लिख के रखते है। बता दे की ये बहुत बड़ी गलती है क्युकी इससे कोई भी ब्योक्ति आसानी से आपको एटीएम से पैसे निकाल सकता है। एक बार किसीने पैसा निकाल ली तो बैंक भी आपको उस पैसों को दुबारा पाने की कोई मदद नहीं कर पाएंगे।

Conclusion:

आज के समय में atm card काफी जरूरी चीज बन गई है। इस कार्ड से हम आसानी विभिन्न तरह की काम जैसे पैसा withdraw करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना आदि काम मिनटों में कर सकते है।

हम पूरी उम्मीद करते है की आपको atm कार्ड खो जाने के बाद कौनसी स्टेप्स लेनी चाहिए की वारे में ज्ञान मिल सुकी है। ऊपर दिए गए बातो को ख्याल रखने से आपके खोई हुई कार्ड को गलत इस्तेमाल नही कर पाएंगी। अगर आपको ये पोस्ट पढ़ के अच्छा लगा तो अपनी दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *