Stock Market में Long Term investment कैसे करे?

आपने कभी न कभी स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट के वारे में जरूर सुना होगा। पैसा इन्वेस्ट करने के लिए स्टॉक मार्केट काफी जनप्रिय प्लेटफार्म माना जाता है। सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया भर के लोग स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करते है। यहां पे लोग बहुत ही कम समय अधिक मात्रा में पैसा कमा पाते है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको स्टॉक मार्केट में लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करने की तरीके के वारे में बताएंगे। अगर आप भी अपनी पैसों को स्टॉक मार्केट में long term के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हो तो सही पोस्ट में आए हो। कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

Invest stock market for long term

किया है Stock Market:

स्टॉक मार्केट पैसा निवेश करने का एक प्लेटफार्म है जहां कोई भी इंसान अपना पैसा निवेश कर सकता है। भारत की काफी छोटे से लेकर बड़े कंपनियों तक खुदके स्टॉक यहां listed होते है। एक स्टॉक को खरीदने का यही मतलब होता है की आप उस कंपनी में निवेश कर रहे हो। बता दे की यहां पैसा इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक Demat account खोलने की जरूरत होती है। भारत में वर्तमान के समय काफी Broker कंपनी उपलब्ध है जहां पे आप अपनी डीमैट अकाउंट खोल सकते हो।

और पढ़े~ IPO में इन्वेस्ट कैसे करे?

Stock market में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट कैसे करे:

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको यहां Shares या Stock को खरीदना पड़ता है। उसके बाद जब भी उस Share की दाम बढ़ जाती है, तब आपके धारा निवेश किए गए पैसे भी बढ़ने लगती है।

अगर आप लंबे समय के लिए अपनी पैसों को इन्वेस्ट करना चाहते हो तो आप ऐसी कंपनी में निवेश कर सकते हो जो लंबे समय के लिए आपको पैसा कमा के दे। मान लीजिए आपने ONGC की शेयर को 100 रूपया में 3 साल के लिए इन्वेस्ट किए, अगर 3 साल बाद वो शेयर 200 रूपया हो जायेगा तो आप दुगना पैसा कमा पाओगे।

हम यही सलाह देंगे की लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करने के लिए आप उस कंपनी की Past performance को अच्छे तरह से analyse कर लीजिएगा। किसी कंपनी की पुरानी history को देख के उस कंपनी की future को prediction किया जा सकता है। अगर आप सही स्टॉक में पैसा इन्वेस्ट करोगे तो कुछ समय बाद आप काफी अच्छा प्रॉफिट कर सकते हो। लेकिन अगर आपने किसी खराब कंपनी में अपनी पैसा निवेश किए और वो कंपनी अगर बाद में जाकर अच्छी performance नहीं कर पाते तो आपकी पैसा डूब भी सकते है। इसलिए लंबे समय में प्रॉफिट करने के लिए बेहतर कंपनी की स्टॉक खरीदना जरूरी है।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने की फायदे:

• स्टॉक मार्केट में आप कम पैसे के साथ भी investment शुरू कर सकते हो।

• स्टॉक मार्केट SEBI के धारा कंट्रोल किए जाते है, इसलिए आपको कोई भी चिंता करने की जरूरत नही हैं।

• यहां आप कोई भी कंपनी की स्टॉक को खरीद सकते हो।

• आपकी प्रॉफिट की पैसे आपको गारंटी के साथ मिलेंगे।

• यहां आपको कोई एक्स्ट्रा GST fees देना नही पड़ता, बस आपको ब्रोकर की एक छोटी सी फीस देना पड़ता है।

• आपको कोई भी काम करना नही पड़ता, आप रात को सोते हुए भी पैसा कमा सकते हो।

और पढ़े~ IPO में इन्वेस्ट कैसे करे?

कुछ जरूरी बातें:

स्टॉक मार्केट एक risky platform माना जाता है ! अगर आप बिना सोचे समझे यहां निवेश करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। इसलिए यहां निवेश करने से पहले इस मार्केट की पूरी ज्ञान ले लेने के बाद ही किसी स्टॉक में इन्वेस्ट लीजिएगा।

स्टॉक मार्केट की ज्ञान लेने के लिए आप किताबे पढ़ सकते है। इसके अलावा आप यूट्यूब विडियोज और गूगल की सहायता से भी ज्ञान प्राप्त कर सकते है। आज के समय में स्टॉक मार्केट की Courses और Classes भी उपलब्ध होते है, जिसे आप ले सकते हो।

Conclusion:

आप चाहे तो किसी एक स्टॉक में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो, या फिर multiple स्टॉक में भी लंबे समय के लिए इन्वेस्ट कर सकते हो। लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करने से आपके पैसा compounding हो के काफी हद तक बढ़ सकता है। अभी के समय में काफी लोग स्टॉक मार्केट के वारे में जान चुके है और यहां अपना पैसा निवेश करने की चाहत रखते है।

हम पूरी उम्मीद करते है की आपको इस पोस्ट को पढ़ के पसंद आया। अगर आपको स्टॉक मार्केट के रिलेटेड कोई भी सवाल पूछनी है तो हमे कॉन्टैक्ट कर सकते है। हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Note: This information is only for educational purpose.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *