IPO मे कैसे Invest करें in Hindi? IPO मे निवेश करने का तरीका

नमस्कार दोस्तो!

अगर आप स्टॉक मार्केट मे थोरा बहुत भी interest रखते हो तो आपने कभी IPO के वारे मे जरूर सुना होगा। कम समय मे पैसों को multiply करने के लिये IPO एक बहुत ही जबरदस्त तरीका बन सकता हैं। एक अच्छी कम्पनी की IPO मे invest करने से आपको 10 से 15 दिन के अंडर रिजल्ट्स देखने को मिल जाएगा। काफि लोग IPO मे अपना पैसा निवेश करने की चाहत रखते हैं, लेकिन सही ज्ञान ना होने की वजह से वो लोग इसे नहीं कर पाते। इसलिए इस पोस्ट मे हम आपको IPO के वारे मे पूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ के आप IPO मे निवेश करने की वारे मे जानेंगे।

ओर पढिए ~ डीमैट अकाउंट से पैसे कैसे निकाले?

IPO मे कैसे Invest करें

किया हैं IPO(what is IPO):

दोस्तो IPO का पुरा नाम Initial Public Offer हैं। अगर कोई प्राइवेट कम्पनी public से पैसा raise करना चाहते है तो उसे stock market मे लिस्ट होना पड़ता हैं। जब भी कोई नया कम्पनी स्टॉक मार्केट मे लिस्ट होते हैं तो वो कम्पनी खुदका IPO (Share) निकालते हैं! इस प्रोसेस मे उस कम्पनी की शेयर शुरूवात की स्तर मे होती हैं, जिसे IPO की नाम से जाना जाता हैं। यदि आप उस कम्पनी मे निवेश करना चाहते हो तो आपको उस कम्पनी की IPO को खरीदना पड़ेगा। IPO निकालने के बाद कंपनी लोगो सेे कुछ पैसा Collect करते है, जिससे वो कंपनी grow होते है।

IPO कैसे काम करती हैं(how IPO work):

कोई कम्पनी जब खुदका IPO निकालते है तब वो एक Investment Bank (mercent Bank) को हायर करते हैं। उसके बाद पूरी लीगल process से उस Bank के साथ deal करती हैं। अगर एक Ipo बहुत ही बड़ा है जिसकी amount बहुत ज्यादा है तो हो सकता है की एक Investment बैंक उसको हैंडल ना कर पाये। उस समय वो कम्पनी multiple banks और managers को hiring करेगा और उन सबको कुछ portion allocate कर देता हैं। ये सभी प्रोसेस हो जाने के बाद कंपनी की आईपीओ को शेयर मार्केट में लॉन्च कर देता है, जिसके बाद देश के आम नागरिक उस आईपीओ को आसानी से खरीद सकता है।

IPO मे कैसे Invest करें(how to invest in IPO):

पुराने जमाने मे IPO मे invest करने के लिये हमे सभी काम ऑफलाइन के जरिये करना पड़ता था। लेकिन आज के समय मे आप सभी काम ऑनलाइन के जरिये कर सकते हो। इंडिया मे काफि भरोसेमंद कम्पनी हैं जहां आप stocks या IPO को आसानी से अपनी demat अकाउंट के जरिये खरीद और बेच सकते हो।

दोस्तो IPO खरीदने से पहले आपको कुछ बाते जरूर जान लेनी चाहिये। यहां आप जितना मर्जी चाहे उतना IPO नहीं खरीद सकते। IPO की एक lot size होती है और आपको भी लोट size के हिसाब से ही खरीदना पड़ेगा। एक लोट size मे कितने shares होंगी ये उस कम्पनी के ऊपर ही निर्भर करते हैं।

मान लीजिये आपके पास zerodha का demat अकाउंट हैं और आप एक IPO मे invest करना चाहते हो। तो सबसे पहले आप zerodha की एप्लिकेशन मे जाइये, फिर उहा आपको IPO का option देखने को मिल जाएगा। जैसे ही आप IPO मे क्लिक करेंगे तब आपके सामने एक dashboard open हो जाएगा। उसके बाद आप IPO के लिये अप्लाई कर सकते हो। इसके वारे में अधिक जानने के लिए आप अपनी ब्रोकर के साथ बात कर सकते हो। दोस्तो आपको बता दु की IPO के लिये अप्लाई करना बहुत ही आसान है, जिसे आप 2 मिनट मे ही कर सकते हो

IPO मे निवेश करने के फायदे:

• एक कम्पनी की IPO निकालते समय उसकी price बहुत ही कम होती हैं! फिर कुछ ही समय बाद उस IPO की price 2 से 3 गुना तक बढ़ जाती हैं। जिससे आप अपनी निवेश की पैसो को भी बढ़ा सकते हो।

• इसकी price transparency होती हैं! यानि उस price की जो price होती है, वो आपकी order document मे लिखी होंगी।

• एक कम्पनी grow करने के लिये खुदका IPO निकालते हैं, इसलिए ज्यादा chance होता है की उस कम्पनी के share की price भी बढ़ेंगे।

• आप बहुत ही कम पैसो के साथ भी IPO मे निवेश कर सकते हो।

कुछ जरूरी बाते:

दोस्तो किसी भी कम्पनी का ipo खरीदने से पहले आपको कुछ बातो का ख्याल रखने चाहिये। अगर आप आँख बंध करके किसी भी कम्पनी का IPO खरीदेंगें तो आपको लॉस्ट भी हो सकता है। इसलिए आपको अच्छी तरह से research और analyse करने के बाद ही निवेश करना चाहिये। इसे खरीदने से पहले आपको पास एक Clear Intention होनी चाहिए, अगर आपको लगता है की वो कंपनी आगे जाकर अच्छी Performance करेंगी, तभी आपको उस ipo को लेना चाहिए।

आपको IPO खरीदने के लिये अप्लाई करना पड़ता हैं और अप्लाई करने के बाद कोई guarentee नहीं होता की आपको IPO मिलेंगे। Example के लिये- अगर कोई कम्पनी की 1 करोड शेयर avilable है और 2 करोड लोगो ने उसके लिये अप्लाई कर दिया तो सभी को तो नहीं मिल सकता।

Conclusion:

सही IPO को choose करना काफी जरूरी है! क्युकी मार्केट में सभी आईपीओ अच्छी performance नहीं करते। इसके लिए आप उस कंपनी की बैकग्राउंड को अच्छी तरह से research करे। हालाकी एक नई कंपनी के future performance को प्रेडिक्ट करना मुस्किल होता है।

आशा करते है की आपको IPO मे invest करने की पूरी प्रकिया के वारे मे ज्ञान मिल सुकि हैं। दोस्तो, किसी भी तरह की Investment करने से पहले आपको उसकी knowldege होनी चाहिए। ये पोस्ट सिर्फ आपको एजुकेशनल देने के लिये ही बनायी गयी हैं। अगर आपको कुछ भी doubt हो तो हमे पूछ सकते हो। इस पोस्ट को पढ़के अच्छा लगा तो शेयर जरूर करना।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *