Gold ETF मे invest कैसे करें? How to invest Gold ETF in Hindi

दोस्तो इस दुनिया मे बहुत से लोग अपनी पैसों को सही जगह पर इन्वेस्ट करके अपनी पैसों को increase करना चाहता हैं। आपको बता दु की invest करने के लिये Gold को बहोत ही safe & secure माना जाता हैं। पुराने जमाने से लोग Gold की ऊपर इन्वेस्ट करते आ रहे हैं और भविष्य मे भी करेंगे। कुछ लोग gold को अपनी शोक पुरा करने के लिये भी खरीदते हैं, दुनिया भर की लोग खुदके पास गोल्ड रखना पसंद करते है।

आज के समय मे आप गोल्ड को digitally या ऑनलाइन के के जरिये भी खरीद सकते हो, जिसे Gold ETF के नाम से जाना जाता हैं। एक रिपोर्ट के अनुचार सााल 2020 और 2021 में लोगो ने कुल 6919 करोड़ के करीब गोल्ड ईटीएफ में निवेश किया। इससेे आप अनुमान लगा सकते हो की गोल्ड ईटीएफ की डिमांड कितने ज्यादा बढ़ते जा रहे है।

इस पोस्ट मे हम आपको Gold ETF मे invest करने की पूरी प्रकिया के वारे मे बताएंगे। कृपया पोस्ट को मन लगाकर पढ़े।

Gold ETF मे invest कैसे करें

किया है गोल्ड ETF (what is gold ETF):

Gold ETF एक Exchange Traded fund होता है जिनको इन्वेस्टर्स share की तरह खरीदते और बेचते हैं। Gold ETF फंडिंग एक mutul fund की तरह होती है जो investor की पैसो को गोल्ड मे इन्वेस्ट करता हैं। आप गोल्ड ETF को किसी ब्रोकर कम्पनी के जरिये ऑनलाइन खरीद सकते हो। इसकी net asset का value निर्धारित होते है उस गोल्ड की बर्तमान की दाम पर। अगर आप physically गोल्ड को नहीं खरीदना चाहते और digitally खरीदना चाहते हो तो गोल्ड ETF आपके लिये एक बढिया ऑप्शन हैं।

Gold ETF मे कैसे निवेश करें (how to invest):

गोल्ड ETF को investors घर बैठे अपनी मोबाइल से खरीद सकता हैं और बाजार जाकर खरीदने की जरूरत नहीं हैं। इसके अलावा अगर आप इसे खरीदना चाहते हो तो आप 1 ग्राम या 10 ग्राम मे भी इन्वेस्ट कर सकते है, जरूरी नहीं की आपको ज्यादा ही खरीदना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिये बता दु की 2007 से गोल्ड की ट्रेडिंग हो रही हैं। आज के समय मे देश की हर एक बड़ी exchange मे गोल्ड की ट्रेडिंग होती हैं। जिस तरह आप किसी शेयर को खरीद के अपनी demat अकाउंट मे रखते हो ठिक उसी तरह आप गोल्ड ETF को खरीद के demat अकाउंट मे रख सकते हो।

आपकी गोल्ड उस ब्रोकर कम्पनी मे सुरक्षित रहेंगे जहा आपका demat अकाउंट registered है। इसके अलावा आप जब चाहे उस गोल्ड को बेच भी सकते हो। बेचने के बाद वो पैसा आपकी अकाउंट में मिल जाता है।

Gold ETF मे पैसा invest करने के फायदे:

• Gold ETF मे आपकी पैसा या गोल्ड secure रहता हैं! यहा आपको चोरी या डकैती की चिंता करने की जरूरत नहीं हैं।

• निवेश के कुछ साल बाद अगर आप पैसो के बदले गोल्ड लेना चाहते हो तो आप real गोल्ड मंगा सकते हो।

• हर साल गोल्ड की price बढ़ती ही जा रही हैं, इसलिए गोल्ड मे पैसा निवेश करने से आपको lost होने की चांस नहीं होती।

• गोल्ड ETF खरीदने के लिये बहुत ही कम चार्ज (tax) लगते हैं। जबकि अगर आप physically खरीदने जाते हो तो आपको मेकिंग चार्ज लग सकता हैं।

कुछ जरूरी बाते (must know):

कोई कम्पनी जब गोल्ड etf को provide करती है, तब वो कम्पनी अपनी ग्राहकों से एक छोटा सा अमाउंट चार्ज कर सकती हैं। आपको इस बात को जरूर ख्याल रखनी चाहिये! हलाकि ये अमाउंट बहुत ही कम होता हैं।

आप जिस एप्लिकेशन के जरिए गोल्ड etf को खरीदते हो, यहां आप गोल्ड की बर्तमान rate को check कर सकते हो। इसके साथ साथ आप अपनी प्रॉफिट & लॉस्ट को भी हर रोज देख सकते हो।

आखरी में आपको ये बता दू की मार्केट में आपको Digitally गोल्ड बेचने के काफी कंपनी मिल सकता है। लेकिन आपको सही कंपनी से ही इसे खरीदना या इन्वेस्ट करना चाहिए, ताकि बाद में जाकर आपको मुसीबत का सामना ना करना पड़े।

और पढ़िये- IPO मे कैसे invest करे?

Conclusion:

पिछले कुछ सालो से गोल्ड ETF मे लोगो ने काफि पैसा invest कर रहे हैं। अगर आपको भी यहा invest करने की मन है तो आप इसे ले सकते हो। गोल्ड को Physically रखने से बेहतर यही है की आप digitally अपने पास रखे, जिससे आप बिना टेंशन के रह सकते हो।

उम्मीद करते हैं की आपको गोल्ड etf मे इन्वेस्ट करने के प्रकिया के वारे मे ज्ञान मिल सुकि हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद , अगर आपको ये पोस्ट पढ़ के पसन्द आये तो share कीजियेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *