Voter Card कैसे निकाले? Voter ID Card कैसे बनवाये in hindi

नमस्कार दोस्तो!

आपने Voter Card के वारे मे कभी न कभी जरूर सुना होगा। आपको बता दु की हमारे पास Voter Card होना बहुत ही जरूरी है कयुकि इस कार्ड की मदद से हम Vote प्रदान करते हैं। इसके अलावा Voter Card से हम काफि तरह की काम कर सकते है। इसलिए अगर आपकेे उम्र 18 साल हो गई हैैैैै और आपने अभी तक वोटर कार्ड नहीं बनवायी है तो जल्दी से बनवा लीजिये। इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की Voter Card कैसे बनवाते है और इसे बनवाने के लिये आपको किया करना पड़ेगा। कृपया इस पोस्ट को शुरूआत से लेकर अंतिम तक पढ़े।

Voter Card kaise निकाले

किया है वोटर कार्ड (what is Voter card)?

दोस्तो भारत देश मे इलेक्शन के समय वोट प्रदान करने के लिये हमे एक कार्ड की जरूरत होती है, इसी कार्ड को Voter Card कहते हैं। हर एक इंसान को Vote देने का अधिकार है इसलिए इस कार्ड को कोई भी बनवा सकते हैं। इस कार्ड को अन्य नामो से भी जाना जाता हैं जैसे की चुनाव कार्ड, मधदाता कार्ड, वोटर ID आदि।

Voter Card बनवाने के लिये सिर्फ दो (2) प्रकार की eligibility होती हैं।

• आपकी उम्र 18 साल की होनी चाहिये।

• आप भारतीय नागरिक होनी चाहिये।

ऊपर दिये गये eligibility को आप fulfill करते हो तो आप आराम से Voter ID कार्ड के लिये Apply कर सकते हो। यानि 18 साल से बड़े हर एक इंसान Voter Card प्राप्त करने के लिये ready हो जाते हैं।

Voter ID Card कैसे बनाये (how to make voter card)?

अभी के समय मे आप दो तरह से Voter Card बना सकते हो। भारत के हर नागरिक इन्ही दो तरीको से इस Card को बनवाते हैं।

  1. ऑनलाइन (Online) से।
  2. ऑफलाइन (Offline) से।

दोस्तो सरकार ने देश के लोगो को ऑनलाइन Voter Card बनाने के लिये लोगो को एक Application दिये हैं। ताकि हर कोई घर बैठे ही अपनी मोबाइल से इस कार्ड को बना पाये। इस application का नाम Voter Helpline है। Playstore मे आपको आसानी से ये App मिल जाएंगे। इसे download करने के बाद आपको उहा New Voter Registration नाम के एक button मिलेगा। उहा क्लिक करके आप ऑनलाइन वोटर Card अप्लाई सकते हो।

अगर आप ऑफलाइन वोटर कार्ड बनवाना चाहते हो तो आपको बता दु की भारत के हर एक राज्य (state) मे इसे बनाने के अलग-अलग प्रकिया हो सकते हैं। अगर आप गांव मे रहते हो FORM-6 नाम के फॉर्म को भरके Voter कार्ड के लिये अप्लाई कर सकते हो। इस फॉर्म को Age Decleration Form भी कहते हैं क्यूंकि यहा आपकी age को decleration करना होता हैं। गांव में रहनेे वाले लोग कार्ड बनवाने के लिए गांव की सरपंच के साथ बात कर के मदद ले सकती है।

और पढ़िये- Visa कार्ड कैसे बनते हैं?

Voter Card बनाने के फायदे (benifits of voter card):

• जैसे की हमने पहले ही बताया की Voter Card को Vote देने के लिये इस्तेमाल किया जाता हैं। इसलिए पहला फायदा तो यही है की इस Card को बनाने के बाद आपको vote देने के लिये चिंता करने की जरूरत नहीं हैं।

• Voter Card काफि जगहों मे मांगी जाती हैं जैसे की- बैंकों की काम, loan/insurance की काम, नौकरी के लिये Apply आदि कामो मे।

• इसे हम पहचान पत्र के लिये भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

• सरकार विभिन्न समय पर Voter Card वालो को नये नये scheme देते रहते हैं।

Voter Card बनवाते समय कुछ जरूरी बाते:

दोस्तो कुछ लोग Voter Card बनवाते समय गलती कर बेठते हैं। वो लोग किसी फ़र्ज़ी जगह मे जाकर Voter Card apply करते हैं और बाद मे जाकर उन लोगो को fake कार्ड मिलते हैं। इसलिए हम आपसे अनुरोध करेंगे की आप genuine जगह मे ही Voter Card बनवाये।

अगर आपने Voter Card पहले ही बनवा लिया हैं और आपके पास पुराना Card उपलब्ध है तो आप नये Card के लिये भी अप्लाई कर सकते हो। इसके अलावा अगर आपके पुराने कार्ड में कोई गलत Details है तो बो भी आप आसानी से सही कर सकते हो। सरकार समय समय पर Voter Card को upgrade करते रहते हैं।

वोटर कार्ड की शुरूवात कियु हुयी थी:

दोस्तो भारत एक बहुत ही बड़े लुकट्रांटिक देश हैं जहा काफि राजनैतिक दल हैं। चुनाव भारत का एक गंभीर मामला है और देश के जिम्मेदार नागरिक होने के रूप मे ये हमारा क्रतब्य है की Vote दे कर हम अपनी अधिकार प्रदान करें। देश की लोगो की Vote से ही कोई पार्टी सरकार बनती है।

भारत मे हर 5 साल बाद इलेक्शन होते हैं और चुनाव कभी भी आसान काम नहीं होता। चुनाव के समय काफि धोखाधड़ी हो सकता है, इसलिए चीजों को सुगम रखने के लिये भारत की चुनाव आयुग ने Voter Card शुरू की थी।

और पढ़े ~ बच्चे की आधार कार्ड कैसे बनाए?

Conclusion:

हम पूरी उम्मीद करते है की आपको Voter Card बनवाने के प्रकिया की वारे मे ज्ञान मिल सुकी हैं। अगर आपको कुछ भी doubt हो तो हमे पूछ सकते हैं। वोटर कार्ड से संबंधित जरूरी अपडेट्स को पाने के लिये आपके ईमेल हमे submit करे। हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहने से आप विभिन्न तरह की Financial ज्ञान प्राप्त कर सकते है। कृपया इस पोस्ट को अपनी दोस्तो और परिवार के साथ जरूर शेयर करना।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *