बच्चों के आधार कार्ड कैसे बनवाए (2022) ?

नमस्कार दोस्तो !

आपने बड़े लोगो के पास Aadhar card होते हुए जरूर देखे होंगे। लेकिन किया आपको पता है की छोटा बच्चा भी आधार कार्ड बनवाने के लिए Eligible होता है। भारत सरकार के अनुचारी हर इंडियंस को अपनी आधार कार्ड बनवाने चाहिए। आज के समय में बच्चो की काफी कामों में आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा इस कार्ड को हम आइडेंटिटी कार्ड के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप 18 साल से छोटे बच्चे का पान कार्ड या वोटर कार्ड बनवाने जाओगे तो आप आप नही बनवा पाओगे। मगर Aadhar Card में ऐसा नही होता ! जानकारी के लिए बता दे की 1 साल का बच्चा भी आधार कार्ड बनवा सकती है।

बच्चो का आधार कार्ड कैसे निकाले

छोटे बच्चे के आधार कार्ड कैसे बनवा सकते है?

छोटे बच्चे के आधार कार्ड कैसे बनवाने से पहले आपको ये बात जाननी पड़ेगी की वो बच्चा कितना छोटा है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की 5 साल का बच्चे का आधार निकालने का प्रोसेस भी अलग होता है और 5 साल से 15 साल के अंडर के बच्चे के भी अलग प्रोसेस होता है। बच्चे की उम्र के हिसाब से ही उसकी दस्ताबेजो को लेकर आधार कार्ड निर्माण किया जाता है।

ओर पढिए ~ Voter Card कैसे निकाले ?

Eligibility for Under 5 Year:

• बच्चे का Birth Certificate।

• 5 साल से नीचे बच्चो का बायोमेट्रिक टेस्ट नही लिया जाता है, इसलिए उस बच्चे का सिर्फ फोटो (Photo) से ही काम चल जाएगा।

• बच्चे के माता या पिता का Aadhar Card चाहिएगा।

• जब वो बच्चा पांच साल का हो जायेगा तब उस बच्चे को उंगलियों और आईरिस स्कैन का बायोमेट्रिक डेटा देना पड़ेगा।

Eligibility for 5 to 15 year:

• ओरिजनल जन्म प्रमाण पत्र ।

• स्कूल के सर्टिफिकेट/ Identity Card।

• बच्चे को माता पिता का Aadhar Card ।

• आपकी गांव की अधिकारी /तहसीलदार द्वारा बच्चे के लिए जारी किया गया पहचान पत्र जिसमें बच्चेकी फोटो लगी हो।

बच्चे की आधार कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे?

दोस्तो इसके लिए आप नजदीकी आधार आयोग सेंटर में जाइए और ऊहा जाकर अपने बच्चे को आधार कार्ड निकालने की वारे में कहिए। ऊहा की कर्मचारी आपको एक आधार एनरोलमेंट फार्म देंगें! उस फॉर्म को आप सही तरीके पूरा fill कर दीजीए। यहां पे आपको बता दू की बच्चे की नॉमिनी के रूप में अपने माता या पिता का नाम दे सकते है। इसके अलावा इस प्रकिया में आपके बच्चे की फिंगर प्रिंट की भी जरूरत हो सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की आधार एनरोलमेंट फार्म को एप्लाई करने के 90 दिन के भीतर आपके बच्चे का आधार कार्ड मिल जाता है। आप पोस्ट ऑफिस के जरिए उस कार्ड को मंगवा सकते हो या फिर ऑनलाइन के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हो। कार्ड की कॉपी को ऑनलाइन डाउनलोड करके आप प्रिंटआउट करवा सकते हो।

कुछ जानने वाली बाते (You Should Know):

आधार कार्ड बनवाने के लिए आधार आयोग केंद्र कोई भी fees या पैसा नही लेते। आधार कार्ड को भारत सरकार धारा फ्री में दिया जाता है। अगर कोई आपसे इसके लिए पैसा मांगता है तो ये कानूनी जुर्म है। हालाकी अगर आप अपनी पुरानी आधार कार्ड की कोई data बदलना चाहते हो जैसे नाम, फोटो, D.O.B आदि तो आपको कुछ छोटा सा फीस देना पड़ सकता है।

आपको ये जान लेनी चाहिए की 15 साल हो चुके बच्चे के बायोमेट्रिक data देना अनिवार्य है। इसलिए अगर बच्चे साल हो चुके है तो आधार केंद्र में जाकर फिंगरप्रिंट, आयरिसश स्कैन की अपडेट कर दीजिए।

बच्चे की माता पीटा चाहे तो उनके फोन नंबर को बच्चे की आधार के लिए रजिस्टर कर सकते है। इससे वो MAadhar app में उस बच्चे की सभी डिटेल्स को देख सकते है।

ओर जानिए ~ High school मार्कशीट पर लोन कैसे ले ?

Conclusion:

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने अब भारत की लोगो के लिए Aadhar Card बनवाना और भी आसान कर दिया है। अब आप भर बैठे ऑनलाइन से ही पूरी प्रकिया को कर सकते हो।

आशा करते है की आपको बच्चे की आधार कैसे बनाए की वारे में ज्ञान मिल सुकी है। अगर आपको कोई भी सवाल पूछनी है तो नीचे कमेंट कर सकते है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्याबाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *