मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये? आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन –

इस पोस्ट मे हम आपको आयुष्मान कार्ड कैसे बनाते है और आयुष्मान योजना पाने के लिये किया करें की वारे मे बताएंगे।

आयुष्मान योजना नरेन्द्र मोदी की धारा दिये गये एक सरकारी स्कीम या योजना है, जो खासकर के हेल्थकेयर के ऊपर बनाये गये हैं। इसको बनाने का उदेश्य यही था की लोगो को बेहतर तरीके से मेडिकल इलाज हो। शुरुवात के समय सिर्फ कुछ ही लोगो के लिए ये स्कीम बनाई थी। लेकिन बर्तमान मे धीरे धीरे सरकार इस योजना के लिये नये लोगो को भी शामिल करने के लिये प्लान बना रहे हैं। आप भी अपने हेल्थ की ऊपर होने वाली खर्चा को बचाने के लिए इस कार्ड को इस्तेमाल कर सकते हो।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिये बता दु की जो भी लोग आयुष्मान कार्ड के लिये लाभान्वित है, उन लोगो का नाम पहले से ही रजिस्टर है। इस कार्ड को आपको पाने के लिये कही पर भी रजिस्टर करने की जरूरत नहीं हैं।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये

किया है आयुष्मान कार्ड

(What is Ayushman card):

भारत सरकार ने देश के 50 करोड़ लोग यानी लगभग 40℅ लोगो के लिये आयुष्मान योजना निकाला था, जिसके जरीये आप अपनी हेल्थ care के लिये 5 लाख रुपये तक पा सकते हो। इसका मतलब अगर आपको मेडिकल खर्चा या किसी ऑपरेशन के लिये पैसो की जरूरत है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हो। इस योजना के लिये रजिस्टर करते समय आपको एक कार्ड दिया जाता हैं और इसी कार्ड को आयुष्मान कार्ड कहते हैं। जानकारी केे लिए बता दूू की इस कार्ड को हेल्थ कार्ड (health card) की नाम से भी जाना जाता हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये eligibility:

दोस्तो आयुष्मान कार्ड उन लोगो के लिये है जो बहुत ही गरीब है, जो बहुत ही कठिन से अपना जीवन गुजार रहा हैं। अगर आपका इनकम बहुत ही कम है तो ही आप इस कार्ड के लिये उपयुक्त है। आयुष्मान भारत की official वेबसाइट मे eligibility की वारे मे बारीकी से बताया गया है जैसे की:-

• अगर आपके पास किसी भी तरह की बाइक या गाड़ी है तो आपको आयुष्मान कार्ड नहीं मिलेगा। यानी आपके पास कोई 2 Wheeler या 4 wheeler नहीं होना चाहिये।

• आपके पास 5 एकर से ज्यादा खेती भूमि नही होनी चाहिये।

• अगर आपके पास 7.5 एकर से ज्यादा जमीन है तो भी आपको ये कार्ड नहीं मिलेगा।

• आपके पास 50 हजार से ज्यादा जमीन है तो आप इस कार्ड के लिये eligible नहीं हैं।

• आपकी घर मे कोई भी ब्यक्ति सरकारी कर्मचारी नहीं होनी चाहिये।

• आपकी महीने की इनकम 10 हजार से कम होनी चाहिये।

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड कैसे बनाये online:

अगर आप आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन बनवाना चाहते हो तो सबसे पहले आप आयुष्मान भारत की official वेबसाइट मे जाये। इस वेबसाइट का नाम pmjay.gov.in है जो आपको आसानी से गूगल मे मिल जाएंगे। इस साइट मे जाकर आप आयुष्मान योजना के लिये आप eligible है या नही आसानी से देख सकते हो। eligibility check करने के लिये आपका मोबाइल नंबर, अधार कार्ड, रासनकार्ड आदि का उपयुग कर सकते हो। बता दे की देश की कुछ ही लोगो को आयुष्मान योजना की सुविधा दिया जा रहा है।

अगर आपका नाम इस योजना के लिये उपलब्ध है तो आपको उस वेबसाइट मे I Am Eligible नाम का एक button मे क्लिक करिये। फिर आपको रजिस्टर करने के लिये एक फॉर्म दिया जाएगा जहा आपको एक KYC प्रोसेस से गुजरना परेगा। KYC पुरा करने के कुछ ही समय बाद आपको आयुष्मान कार्ड मिल जाएंगे।

आयुष्मान कार्ड बनाने के फायदे:

• आयुष्मान कार्ड को आपको प्राइवेट और सरकारी, इन दोनों हॉस्पिटलों मे इस्तेमाल कर सकते हो।

• आयुष्मान योजना का फायदा आप हर साल उठा सकते हो। ऐसा नहीं है की आपने एक बार पैसा लिया तो दुबारा नहीं ले पाएंगे।

• इस कार्ड से आप free मे covid 19 के ट्रीटमेंट कर सकते हो।

• आप भारत की किसी भी जगह मे रहकर इस कार्ड का फायदा उठा सकते हो। इसका मतलब अगर आपका घर पंजाब मे है और आप मुंबई मे इलाज कराना चाहते हो तो वो भी कर सकते हो।

• इस sheme की मदद से आप इलाज के समय traveling करने मे जो खर्चा होते है वो भी मिलेगा।

और जानिये- Visa Card कैसे बनते हैं?

आपको जान लेनी चाहिए You should know:

आयुष्मान स्कीम के तहत आपको साल में 5 लाख रुपया मिल सकता है। बता दे की यहां पे किसी भी उम्र का लोग इस स्कीम का लाभ उठा सकते है, खासकर के Woman, Children & elderly लोग इसे ले सकते है।

भारत के लगभग 50 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस स्कीम के लिए Eligible हैं। आयुष्मान कार्ड से आप प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटलों में Cash less पेमेंट कर सकते हो। आपको ऊहा ज्यादा डॉक्यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं है, आप अपनी कार्ड को देखा ही अपनी काम करवा सकते हो।

Conclusion:

आयुष्मान कार्ड बनाने के बाद अगर आपने साल मे एक बार पैसा ले लिया तो उस साल मे आपको दुबारा पैसा नहीं मिलेगा, फिर दूसरे साल (next year) आप इसे दुबारा ले पाएंगे। आपको बता दु की लगभग 1300 बीमारियों के इलाज के लिये आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हो

आशा करते है की आपको आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रकिया के वारे मे पता चल चुका हैं। अगर आपको कुछ भी पूछना है तो हमे कॉनटेक्ट कर सकते हैं। इस पोस्ट को अपनी दोस्तो और परिवार के साथ जरूर share करना.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *