Lic से Loan कैसे मिलता है, LIC पॉलिसी से लोन कैसे ले?

आपने कभी न कभी LIC का नाम जरूर सुना होगा ! भारत में lic का schemes काफी जनप्रिय है। वैसे तो यहां पे लोग अपनी पैसा निवेश करने या कोई पॉलिसी खोलने के लिए इस्तेमाल करते है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दू की आप अपनी lic की पॉलिसी से Loan भी प्राप्त कर सकते हो। अगर आपकी जीवन में कभी पैसों की अधिक जरूरत हो जाए तो आप यहां लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। यहां पे लोन लेने के लिए आपकी सिबिल स्कोर देखा नही जाते! बल्की खराब क्रेडिट स्कोर वाले आबेदक भी लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको lic से लोन लेने की पूरी प्रकिया के वारे में विस्तार से बताएंगे। कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

Lic se loan kaise milta hai

किया है एलआईसी लोन (what is LIC Loan):

भारत देश में एलआईसी LIC काफी भरोसेमंद फाइनेंशियल कंपनी है। देश की लाखो लोग यहां खुदके लिए पॉलिसी बनाती है। बता दे की अगर आपके पास lic का पॉलिसी उपलब्ध है तो आप यहा पे loan भी ले सकते हो। कभी किसी कारण से हमे अगर अधिक पैसों की जरूरत हो जाती है तो हम बैंक से लोन लेने की वारे में सोचते है। लेकिन सभी बैंक में इतनी आसनी से हमे लोन नहीं मिलते। इसे वक्त में आप आसानी से अपनी पॉलिसी की मदद से आप लोन ले सकते हो।

और पढ़े~ शादी के लिए लोन कैसे ले?

Lic से लोन लेने के लिए कौनसी दस्तावेजों की जरूरत होती है:

• एप्लीकेशन फॉर्म

• आपकी फोटोग्राफ

• आपकी lic पॉलिसी की दस्तावेज

• पान कार्ड / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस

• सैलरी स्लिप / इनकम प्रूफ

• बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

Lic में loan कैसे अप्लाई करें (How to apply)?

Lic से लोन अप्लाई करने के लिए आप अपनी घर के नजदीकी lic office में जा सकते हो। भारत की अधिकतर शहरों में एलआईसी की ब्रांच ऑफिस (Lic branches) होते ही है। ऊहा जाने के बाद ऑफिस की कर्मचारी से अपनी लोन के लिए बात करे। ऊहा पे आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा जिसे आपको भरके अपनी दस्तावेजों के साथ सबमिट करना होता है। इसके अलावा अगर आप किसी एजेंट के तहत lic में पॉलिसी किया था तो उसके साथ भी बात कर सकते हो। वो आपकी मदद जरूर करेगी। आपकी एप्लीकेशन फॉर्म Verify होने के बाद आपकी पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 90% तक का लोन अमाउंट दिया जाता है। बता दे की कुछ कंडीशन में आपको 85% भी दिया जा सकता है।

ऑनलाइन के जरिए लोन अप्लाई किसे करे?

Lic ने अपनी ग्राहकों को ऑनलाइन के जरिए सभी काम करने की सुविधा दिए है। अगर आपके पास lic की कोई भी पॉलिसी उपलब्ध है तो आप lic की E-seba में रजिस्टर कर सकते हो। यहां पे आप लोन के लिए eligible हो या नही वो भी आसानी से पता लगा सकते हो। अगर आप लोन के लिए eligible हो तो आप उस एप्लीकेशन में ही अपनी दस्तावेजों को सबमिट करके लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। जानकारी के लिए बता दू की Lic के ऑफिशियल वेबसाइट का नाम Licindia.in हैं। यहां पेेेे अगर आपका अकाउंट नही बनाया है तो आप SIGN UP करके आसानी से अपनी अकाउंट बनवा सकते हो। उसके बाद आप अपनी अकाउंट की डैशबोर्ड को देख पाएंगे।

Lic में कितने अमाउंट तक loan मिलते है:

Lic से आपको कितना अमाउंट तक लोन मिलेगी, ये आपकी policy की सरेंडर वैल्यू पर निर्भर करते है। जानकारी के लिए बता दू की पॉलिसी की 90% वैल्यू तक लोन दिया जाता है। यहां पे बता दू की कुछ पॉलिसी में 85% तक लोन दिया जाता है। आपकी पॉलिसी के हिसाब से आपको कितना लोन मिलेगा, ये जानने के लिए आप lic की कर्मचारी से पूछ सकते हो।

कितने समय के लिए लोन मिलता है?

Loan को चुकाने के लिए ये कंपनी 6 महीने का समय देते है। कस्टमर को 6 महीने में 6 EMI से लोन को चुकाना होगा। एलआईसी में काफी कम ब्याज के साथ लोन को चुकाना पड़ता है।

और पढ़े~ बैंक से मेडिकल लोन कैसे ले?

आपको जान लेनी चाहिए:

लोन लेते समय अगर किसी कारण से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो ये कंपनी उस पॉलिसी से ब्याज के साथ पूरा रकम ले लेती है! बाकी का पैसा पॉलिसी की लाभार्थियों या परिवार के लोगो को मिल जाता है।

एलआईसी की पॉलिसी में साफ लिखा होता है की आप ऊहा से लोन ले पाएंगे या नहीं। अगर आपकी उम्र 19 साल हो सुकी है तो आप लोन अप्लाई कर सकते हो। अब आपको बैंको या किसी और जगह में जाकर लोन अप्लाई करने की जरूरत नहीं है।

Conclusion:

Lic अपनी कस्टमर की पॉलिसी को गिरवी रखके लोन प्रदान करती है। इसलिए अगर आप भविष्य में लोन को नहीं चुका पाए तो वो आपकी पॉलिसी से कट कर सकती है। बता दू की सभी lic पॉलिसी में लोन का ऑप्शन नहीं भी हो सकता है। एलआईसी की लोन स्कीम केेेे वारे में अधिक जानने के लिए आप एलआईसी ऑफिस की कर्मचारियों से बात कर सकते है।

आशा करते है की आपको lic से लोन मिलने की प्रकिया के वारे में ज्ञान मिल सुकी है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमे पूछ सकते है। इसी तरह की फाइनेंशियल पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारी साइट में आते रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *