बच्चो की बैंक खाता कैसे खोले, हिंदी में जानिए

आज के समय में हर इंसान के पास खुदकी बैंक खाता होना काफी जरूरी है ! चाहे आपकी उम्र जितना भी कम या ज्यादा हो। खुदकी बैंक खाता होने से बैंक की तरह से काफी सुविधा मिलते है। यहां आपको पैसा काफी सुरक्षित होता है और हर साल आपकी जमा हुई पैसों से इंटरेस्ट भी दिया जाता है। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग करने से लेकर कही पर पेमेंट करने के लिए भी बैंक अकाउंट की जरूरत होती है।

काफी लोगो को पता नहीं है की बच्चो का या स्टूडेंट के लिए भी बैंक खाता खोलने का सुविधा उपलब्ध होता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बच्चो का बैंक खाता खोलने की पूरी प्रक्रिया के वारे में बताएंगे।

How to open a student bank account

और पढ़ें~ बैंक में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

किया होता है बैंक खाता:

जैसा कि हमने पहले ही बताया की बैंक में पैसा (Saving) रखा जाता है और यहां पे पैसा रखने के लिए खुदकी खाता (bank account) होनी चाहिए। बैंक में हर कस्टमर की अलग खाता होती है और हर खाता की एक Unique नंबर होते है, जिस नंबर से उस खाते की मालिक का नाम पता चलता है। भारत में आपको प्राइवेट बैंको से लेकर public sector बैंको तक काफी तरह की बैंक देखने को मिल जायेंगे। वैसे तो बैंक खाता 3 तरह की होती है:~

• Current Account ।

• Saving account ।

• Credit account ।

बच्चो का बैंक खाता कैसे खोले?

वैसे तो 18 साल से बड़े सभी इंसान बैंक में खाता खोल सकता है। लेकिन आज के समय में ज्यादातर बैंको में Student Account का भी सुविधा उपलब्ध होता है। यानी 18 साल से छोटे लोग भी बैंक में खाता खोल सकता है।

बैंक में खाता खोलने के लिए सबसे पहले आप बैंक में जाइए और ऊहा जाकर स्टूडेंट अकाउंट खोलने की वारे में कहिए। फिर बैंक की कर्मचारी आपको Account Opening का एक फॉर्म देंगी ! आपको उस फॉर्म को सही से भर के बैंक में दे देना है। यहां पे आपको उस फॉर्म को सही से भरना जरूरी है। अगर बच्चे के पास Pan Card या आधार कार्ड नहीं है, तो डॉक्यूमेंट्स के रूप में स्कूल या कॉलेज की आइडेंटिटी कार्ड भी दे सकते है। उसके बाद आपकी डॉक्यूमेंट को verify करने के बाद आपकी बैंक खाता Ready हो जाता है। अगर बैंक वाले नॉमिनी के रूप में sign करने बोले तो उस बच्चे की माता पिता का सिग्नेचर दे सकते है। बता दे की कुछ बैंको में आपको एक ही दिन के अंडर Paasbook और Atm card मिल जाता है।

और पढ़े~ पेंशन कैसे चेक करते है?

कौनसी दस्तावेजों की जरूरत हो सकती है?

• पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

• आइडेंटिटी प्रूफ

• Address प्रूफ

• आधार कार्ड/पान कार्ड (optional)

• Education Certificate (optional)

और पढ़े~ बच्चो की आधार कार्ड कैसे बनवाए?

कुछ जरूरी बातें (You should know):

किसी भी बैंक में खाता खोलने से पहले आपको उस बैंक की वारे में अच्छा तरह से जान लेनी चाहिए। हर एक बैंक की कुछ अलग नियम और फैसिलिटीज मिलता है। जैसे की कुछ बैंको में एक मिनिमम balance रखनी पड़ती है और कुछ बैंको में Zero balance का भी खाता उपलब्ध होता है। इसके अलावा हर एक बैंक की इंटरेस्ट भी अलग होता है। देखा जाए तो आज कल सभी बैंको में ऑनलाइन एप्लीकेशन की सुबिधा उपलब्ध होता है, जहां से आप बैंक की सभी काम अपनी मोबाइल से ही कर सकते हो।

Student bank अकाउंट खोलने की कुछ जनप्रिय बैंको की नाम:

• Pnb bank

• ICICI bank

• Karur Vysya Bank

• Axix bank

• HDFC Bank आदि।

और पढ़े~ बैंक में बैलेंस कैसे चेक करे?

Conclusion:

बैंक में खाता खोलने काफी आसान है और आप एक ही दिन में बैंक की खाता खोलकर उसमें पैसा जमा करवा सकते हो। बच्चो की बैंक अकाउंट खोलने से आपकी बच्चो की कम उम्र से फाइनेंशियल ज्ञान प्राप्त होते है। खुदकी खाता होने से बच्चो की इन्वेस्ट और saving की वारे में भी समझ आती है।

आशा करते है की आपको बच्चो का बैंक में खाता खोलने की वारे में ज्ञान मिल सुकी है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हम पूछ सकते है। इसी तरह की Financial आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारी साइट में आते रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *