Health Insurance कैसे कराए in Hindi (2022) ?

IMG 20220310 001349

खुदकी हेल्थ insurance बनवाके रखना बहुत ही जरूरी है क्युकी इंसान को खुशाल जिंदगी जीने के लिए हेल्थ अच्छी होना पड़ता है। कोई भी दुर्घटना कभी भी और कहि पे भी हो सकती है। इसलिए हमे खुदको Secure रखने के लिए हमारा हेल्थ insurance बनवाके रखना चाहिए! चाहे आप जिंदगी में कितना भी पैसा कमा लो लेकिन अगर आपके हेल्थ ही अच्छे नहीं रहेंगे तो उस पैसे का कोई काम नही। इसलिए खुदकी सेहत के लिए हमे कुछ पैसा इन्वेस्ट करके अपना हेल्थ insurance करवाके रखना चाहिए! ये छोटा इन्वेस्टमेंट बाद में आपको काफी मदद कर सकती है।

अगर आप Health insurance कैसे कराए के वारे में जानना चाहते हो, तो आप बिलकुल सही पोस्ट में आए हो। इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़ने से आपको हेल्थ insurance कराने की पूरी प्रकिया के वारे में ज्ञान मिलेंगी।

Health Insurance kaise karaye

किया होता है Health insurance?

जिस Insurance पॉलिसी को इंसान की बीमारी या हेल्थ से सबंधित किसी भी प्रोब्लम के के समय इस्तेमाल किया जाता है उसिको हेल्थ इंश्योरेंस कहते है। जैसे लोग अपनी बाइक या गाड़ी को दुर्घटना के बाद होने वाले नुकसान के लिए insurance करवाके रखते है ठीक उसी तरह इंसान को बीमारी के समय होने वाली खर्चा के लिए हेल्थ insurance बनवाते है। इस प्रकिया में आपको हर महीने/साल में एक रकम देना पड़ता है जो बाद में आपको बड़ी payment दे सकती है।

ओर जानिए ~ आनलाइन Bike Insurance कैसे करे?

हेल्थ insurance कैसे कराए?

दोस्तो अभी के समय में हेल्थ insurance करने के लिए आपको काफी कंपनी मिल जायेगे। बता दे की हर एक कंपनी में आपको अलग अलग price के इंश्योरेंस पॉलिसी मिल जायेंगे। आप 1 लाख से लेकर 1 करोड़ तक टर्म इंश्योरेंस करवा सकते हो। आप अपनी मूलधन (Budget) के अनुचार किसी भी Insurance Plans को ले सकते हो। आपकी जानकारी के लिए बता दू की 2 तरह की हेल्थ insurance होती है।

  1. Floater
  2. Individual

Floater में एक ही सिंगल premium खरीदकर पूरी परिवार के लिए पूरी परिवार के लिए उसे इस्तेमाल कर सकते हो। मान लीजिए आपने 5 लाख रुपया का plan लिया! अब साल भरमे आपकी परिवार की कोई भी ब्योक्ति उसे Claim कर सकता है। लेकिन कोई ब्योक्ति अगर एक बार उसे claim कर दे तो दूसरा ब्योक्ति उसे इस्तेमाल नही कर सकता।

Individual Plan मे आप सिर्फ खुदके लिए या फिर परिवार की हर एक ब्योक्ति के लिए अलग अलग से Insurance करवा सकते हो। यहा आपकी परिवार की सभी members को इंडिपेंडेंट cover मिलती है।

दोस्तो आप अपनी requirement के हिसाब से इन दोनो में से कोई भी पॉलिसी को लेकर अपनी हेल्थ insurance करवा सकते हो। इसे खरीदने के लिए आप एक broker को ले सकते हो क्युकी उसके पास insurance की अच्छी जानकारी होती है। अगर आप कोई भी ब्रोकर नही लेना चाहते तो आप ऑनलाइन ही Policybazar में विभिन्न तरह की पॉलिसी को compare कर सकते हो।

कोई भी Health insurance लेने से पहले ध्यान रखने वाली बातें:

वैसे तो आपको मार्केट में काफी तरह की Insurance Schemes मिल जायेंगे। आप चाहे तो लिमिटेड समय के लिए insurance करवा सकते हो ! लेकिन बेहतर यही होगा की आप Lifetime Renewal स्कीम को खरीदे। क्युकी एक इंसान की रिटायरमेंट के बाद ही ज्यादातर हेल्थ insurance की काम आती है।

विभिन्न तरह की insurance plans को compare करने के लिए tools या calculator आसानी से गूगल में उपलब्ध होता है! इससे आपको अपनी budget के हिसाप से सही फैसला लेने मे मदद होंगे।

Insurance हमेशा trusted कंपनी से ही लेना चाहिए! कुछ कम्पनी payment रिलीज करने में काफी समय लगाती है! आपको एसी Insurance लेनी चाहिए जो Claim करते ही तुरंत सही समय पर पैसा देे।

Health Insurance कराने के फायदे:

• Insurance Companies काफी हॉस्पिटल के साथ टाईअप किया होता है जिससे आप अपनी Card देखा कर भी पेमेंट कर सकते हो।

• Post Hospitalization Coverage मे कम्पनी आपको मेडिकल ट्रीटमेंट हो जाने के 60 दिन बाद भी पैसा देती है।

• अगर आप पॉलिसी tenture के दौरान एक बार भी claim नही की तो कंपनी आपको No Claim insurance provide करेंगे, जो आपको next premium अमाउंट को कम करने में मदद करेंगी।

• Section 80D के अनूचार आप अपनी हेल्थ insurance करवाके आप Tax Saving कर सकते है।

और पढ़िए ~ General Insurance Agent कैसे बने ?

Conclusion:

एक अच्छे हेल्थ insurance आपकी बेस्ट फ्रेंड की तरह होते है जो तब काम आता है जब आप बीमार होकर बिस्तर पर पड़े रहते हो । आजकल जिस तेजी से medical की खर्चा बढ़ रही है की कोई भी गंभीर बीमार होने पर हमे लाखो की खर्चा हो जाती है। इसलिए बेहतर यही है को हम एक छोटा सा premium दे कर पूरी परिवार के लिए health insurance करवा ले।

आशा करते है आपको ये पोस्ट पढ़ के पसंद आया। अगर आपको कोई भी सवाल पूछनी है तो हमे कॉन्टेक्ट कर सकते हो। इस पोस्ट को अपनी दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ share करे।

ओर पढिए ~ बच्चो की आधार कार्ड कैसे बनवाए ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *